MP Board Class 7th Maths Solutions Chapter 3 आँकड़ो का प्रबंधन Ex 3.1

प्रश्न 1.
अपनी कक्षा के किन्हीं दस (10) विद्यार्थियों की ऊँचाई का परिसर ज्ञात कीजिए।
हल:
माना कि कक्षा के दस विद्यार्थियों की ऊँचाई निम्नलिखित है –
120 सेमी 130 सेमी 110 सेमी 140 सेमी 118 सेमी
118 सेमी 122 सेमी 120 सेमी 132 सेमी 128 सेमी
ऊँचाइयों को आरोही क्रम में लिखने पर,
110 सेमी 118 सेमी 118 सेमी 120 सेमी 120 सेमी
122 सेमी 128 सेमी 130 सेमी 132 सेमी 140 सेमी
अधिकतम ऊँचाई = 140 सेमी,
न्यूनतम ऊँचाई = 110 सेमी
अतः परिसर = अधिकतम ऊँचाई – न्यूनतम ऊँचाई
= 140 सेमी – 110 सेमी
= 30 सेमी

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प्रश्न 2.
कक्षा के एक मूल्यांकन में प्राप्त किए गए निम्नलिखित अंकों को सारणीबद्ध रूप में संगठित कीजिए-
4, 6, 7, 5, 3, 5, 4, 5, 2, 6, 2, 5, 1, 9, 6, 5, 8, 4, 6, 7
(i) सबसे बड़ा अंक कौन-सा है ?
(ii) सबसे छोटा अंक कौन-सा है ?
(iii) इन आँकड़ों का परिसर क्या है ?
(iv) अंकगणितीय माध्य ज्ञात कीजिए।
हल:
MP Board Class 7th Maths Solutions Chapter 3 आँकड़ो का प्रबंधन Ex 3.1 1
(i) सबसे बड़ा अंक = 9
(ii) सबसे छोटा अंक = 1
(iii) परिसर = सबसे बड़ा अंक – सबसे छोटा अंक = 9 -1 = 8
MP Board Class 7th Maths Solutions Chapter 3 आँकड़ो का प्रबंधन Ex 3.1 2

प्रश्न 3.
प्रथम 5 पूर्ण संख्याओं का माध्य ज्ञात कीजिए।
हल:
प्रथम 5 पूर्ण संख्याएँ हैं- 0, 1, 2, 3 और 4.
संख्याओं का योग = 0 + 1 + 2 + 3 + 4 = 10
MP Board Class 7th Maths Solutions Chapter 3 आँकड़ो का प्रबंधन Ex 3.1 3

प्रश्न 4.
एक क्रिकेट खिलाड़ी ने 8 पारियों में निम्नलिखित रन बनाए-
58, 76, 40, 35, 46, 50, 0, 100
उसका माध्य स्कोर (Score) या रन ज्ञात कीजिए।
हल:
MP Board Class 7th Maths Solutions Chapter 3 आँकड़ो का प्रबंधन Ex 3.1 4

प्रश्न 5.
निम्नलिखित सारणी प्रत्येक खिलाड़ी द्वारा चार खेलों में अर्जित किए गए अंकों को दर्शाती है-
MP Board Class 7th Maths Solutions Chapter 3 आँकड़ो का प्रबंधन Ex 3.1 5
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अब निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए-
(i) प्रत्येक खेल में A द्वारा अर्जित औसत अंक ज्ञात करने के लिए, माध्य ज्ञात कीजिए।
(ii) प्रत्येक खेल में C द्वारा अर्जित माध्य अंक ज्ञात करने के लिए आप कुल अंकों को 3 से भाग देंगे या 4 से, क्यों ?
(iii) B ने सभी चार खेलों में भाग लिया है। आप इसके अंकों का माध्य किस प्रकार ज्ञात करेंगे?
(iv) किसका प्रदर्शन सबसे अच्छा है ?
हल:
(i) A द्वारा अर्जित अंकों का माध्य
MP Board Class 7th Maths Solutions Chapter 3 आँकड़ो का प्रबंधन Ex 3.1 5a
∴A द्वारा अर्जित औसत अंक = 12.5.

(ii) ∵ C ने केवल 3 खेल खेले हैं, उसने तीसरा खेल नहीं खेला है।
∴ योग को 3 से भाग देंगे। क्योंकि C ने 4 खेल में से केवल 3 खेल में ही भाग लिया है।
MP Board Class 7th Maths Solutions Chapter 3 आँकड़ो का प्रबंधन Ex 3.1 5b
अतः C के अंकों का माध्य = 10.67
यहाँ, A का माध्य सबसे अधिक (12-5) है। अत: A का प्रदर्शन सबसे अच्छा है।

प्रश्न 6.
विज्ञान की एक परीक्षा में विद्यार्थियों के एक समूह द्वारा (100 अंकों में से) प्राप्त किए गए अंक
85,76, 90,85, 39, 48, 56, 95, 81 और 75 हैं। ज्ञात कीजिए
(i) विद्यार्थियों द्वारा प्राप्त सबसे अधिक अंक और सबसे कम अंक।
(ii) प्राप्त अंकों का परिसर।
(iii) समूह द्वारा प्राप्त माध्य अंक।
हल:
विद्यार्थियों द्वारा प्राप्त अंकों का आरोही क्रम
39,48, 56, 75, 76, 81, 85, 85, 90, 95

(i) विद्यार्थियों द्वारा प्राप्त अधिकतम अंक = 95
विद्यार्थियों द्वारा प्राप्त न्यूनतम अंक = 39

(ii) परिसर = अधिकतम अंक – न्यूनतम अंक
= 95 – 39 = 56
MP Board Class 7th Maths Solutions Chapter 3 आँकड़ो का प्रबंधन Ex 3.1 6
अतः समूह द्वारा प्राप्त माध्य अंक = 73.

प्रश्न 7.
छह क्रमागत वर्षों में एक स्कूल में विद्यार्थियों की संख्या निम्नलिखित थी-
1555, 1670, 1750, 2013, 2540, 2820
इस समयकाल में विद्यार्थियों की माध्य संख्या ज्ञात कीजिए।
हल:
विद्यार्थियों की माध्य संख्या
MP Board Class 7th Maths Solutions Chapter 3 आँकड़ो का प्रबंधन Ex 3.1 7
अतः विद्यार्थियों की माध्य संख्या = 2058 प्रतिवर्ष

प्रश्न 8.
एक नगर में किसी विशेष सप्ताह के सात दिनों में हुई वर्षा (mm में) निम्नलिखित रूप में रिकॉर्ड की गई-
MP Board Class 7th Maths Solutions Chapter 3 आँकड़ो का प्रबंधन Ex 3.1 8
(i) उपर्युक्त आँकड़ों से वर्षा का परिसर ज्ञात कीजिए।
(ii) इस सप्ताह की माध्य वर्षा ज्ञात कीजिए।
(iii) कितने दिन वर्षा, माध्य वर्षा से कम रही?
हल:
(i) परिसर = अधिकतम वर्षा – न्यूनतम वर्षा = 20.5 – 0.0 = 20.5 mm
MP Board Class 7th Maths Solutions Chapter 3 आँकड़ो का प्रबंधन Ex 3.1 8a
(iii) पाँच दिन (सोमवार, बुधवार, बृहस्पतिवार, शनिवार और रविवार) वर्षा माध्य वर्षा से कम रही।

प्रश्न 9.
10 लड़कियों की ऊँचाई cm में मापी गई और निम्नलिखित परिणाम प्राप्त हुए-
135, 150, 139, 128, 151, 132, 146, 149, 143,141
(i) सबसे लम्बी लड़की की लम्बाई क्या है ?
(ii) सबसे छोटी लड़की की लम्बाई क्या है ?
(iii) इन आँकड़ों का परिसर क्या है ?
(iv) लड़कियों की माध्य ऊँचाई (लम्बाई) क्या है ?
(v) कितनी लड़कियों की लम्बाई माध्य लम्बाई से अधिक है ?
हल:
लड़कियों की लम्बाई का आरोही क्रम-
128, 132, 135, 139, 141, 143, 146, 149, 150, 151.
(i) सबसे लम्बी लड़की की लम्बाई 151 cm है।
(ii) सबसे छोटी लड़की की लम्बाई 128 cm है।
(iii) परिसर = अधिकतम लम्बाई – न्यूनतम लम्बाई
= 151 cm – 128 cm
= 23 cm
MP Board Class 7th Maths Solutions Chapter 3 आँकड़ो का प्रबंधन Ex 3.1 9
अतः लड़कियों की माध्य लम्बाई = 141.4 cm है।

(v) ∵ माध्य लम्बाई 141-4 cm से 143 cm, 146 cm, 149 cm, 150 cm, 151 cm अधिक है।
अतः 5 लड़कियों की लम्बाई माध्य लम्बाई से अधिक है।

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पाठ्य-पुस्तक पृष्ठ संख्या # 70
प्रयास कीजिए

प्रश्न 1.
निम्नलिखित के बहुलक ज्ञात कीजिए-
(i) 2, 6, 5, 3, 0, 3, 4, 3, 2, 4, 5, 2, 4
(ii) 2, 14, 16, 12, 14, 14, 16, 14, 10, 14, 18,4
हल:
(i) आँकड़ों को आरोही क्रम में व्यवस्थित करने पर,
0, 2, 2, 2, 3, 3, 3, 4, 4, 4, 5, 5, 6
यहाँ 2, 3 और 4 सबसे अधिक बार (3 बार) आये हैं। अतः बहलक 2, 3 और 4 हैं।
(ii) आँकड़ों को आरोही क्रम में व्यवस्थित करने पर,
2, 10, 12, 14, 14, 14, 14, 14, 14, 16, 16, 18
यहाँ, 14 सबसे अधिक बार (6 बार) आया है।
अंत: बहुलक = 14

पाठ्य-पुस्तक पृष्ठ संख्या # 71

प्रश्न 1.
संख्याओं के एक समूह में दो बहुलक हो सकते हैं?
हल:
हाँ, संख्याओं के एक समूह में दो बहुलक हो सकते
इन्हें कीजिए

प्रश्न 1.
अपनी कक्षा के साथियों की वर्षों में आयु रिकॉर्ड कीजिए और फिर उनका बहुलक ज्ञात कीजिए।
हल:
साथियों की आयु इस प्रकार है-
12, 14, 13, 15, 14, 12, 13, 14, 14, 13, 14, 12, 15, 14, 12, 14, 14, 14, 12, 14.
आरोही क्रम में व्यवस्थित करने पर,
12, 12, 12, 12, 12, 13, 13, 13, 14, 14, 14, 14, 14, 14, 14, 14, 14, 14, 15, 15
आँकड़ों को सारणी के रूप में लिखने पर,
MP Board Class 7th Maths Solutions Chapter 3 आँकड़ो का प्रबंधन Ex 3.1 10
यहाँ, 14 सबसे अधिक बार (10 बार) आया है।
अतः बहुलक = 14.

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प्रश्न 2.
अपनी कक्षा के साथियों की cm में लम्बाइयाँ रिकार्ड कीजिए और उनका बहुलक ज्ञात कीजिए।
हल:
कक्षा के साथियों की लम्बाइयाँ (cm में) इस प्रकार हैं-
107, 111, 110, 105, 112, 112, 112, 113, 110, 108, 112, 105, 105, 110, 107, 108, 112, 106, 112, 107
आरोही क्रम में व्यवस्थित करने पर,
105, 105, 105, 106, 107, 107, 107, 108, 108, 110, 110, 110, 111, 112, 112, 112, 112, 112, 112, 113.
आँकड़ों को सारणी रूप में रखने पर,
MP Board Class 7th Maths Solutions Chapter 3 आँकड़ो का प्रबंधन Ex 3.1 11
यहाँ, 112 सबसे अधिक बार (6 बार) आया है।
अतः बहुलक = 112
उत्तर प्रयास कीजिए

प्रश्न 1.
निम्नलिखित आँकड़ों का बहुलक ज्ञात कीजिए-
12, 14, 12, 16, 15, 13, 14, 18, 19, 12, 14, 15, 16, 15, 16, 16, 15, 17, 13, 16, 16, 15, 15, 13, 15, 17, 15, 14, 15, 13, 15, 14.
हल:
आँकड़ों को आरोही क्रम में व्यवस्थित करने पर_12, 12, 12, 13, 13, 13, 13, 14, 14, 14, 14, 14, 15, 15, 15, 15, 15, 15, 15, 15, 15, 15, 16, 16, 16, 16, 16, 16, 17, 17, 18, 19
आँकड़ों को सारणी रूप में रखने पर,
MP Board Class 7th Maths Solutions Chapter 3 आँकड़ो का प्रबंधन Ex 3.1 12
यहाँ, सबसे अधिक बारम्बारता 10 है, जो कि संख्या 15 की है।
अतः अभीष्ट बहुलक = 15

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प्रश्न 2.
25 बच्चों की ऊँचाइयों (cm में) नीचे दी गयी है।
168, 165, 163, 160, 163, 161, 162, 164, 163, 162, 164, 163, 160, 163, 160, 165, 163, 162, 163, 164, 163, 160, 165, 163, 162.
उनकी लम्बाइयों का बहुलक क्या है ? यहाँ बहुलक से हम क्या समझते हैं ?
हल:
आँकड़ों को आरोही क्रम में व्यवस्थित करने पर
160, 160, 160, 160, 161, 162, 162, 162, 162, 163, 163, 163, 163, 163, 163, 163, 163, 163, 164, 164, 164, 165, 165, 165, 168.
आँकड़ों को सारणी रूप में रखने पर,
MP Board Class 7th Maths Solutions Chapter 3 आँकड़ो का प्रबंधन Ex 3.1 13
यहाँ 163 सबसे अधिक बार (9 बार) आया है।
अत: अभीष्ट बहुलक = 163
यहाँ बहुलक से हमारा तात्पर्य है कि अधिकांश विद्यार्थियों की ऊँचाई 163 cm है।

पाठ्य-पुस्तक पृष्ठ संख्या # 72
प्रयास कीजिए

प्रश्न 1.
अपने मित्रों से चर्चा कीजिए और
(a) दो स्थितियाँ दीजिए जहाँ प्रतिनिधि मान के रूप में माध्य का प्रयोग उपयुक्त होगा।
(b) दो स्थितियाँ दीजिए जहाँ प्रतिनिधि मान के रूप में बहुलक का प्रयोग उपयुक्त होगा।
हल:
(a) (i) कक्षा के विद्यार्थियों की ऊँचाई मापने में, और
(ii) समान आकार के ड्रमों में अनाज के भार के लिए, माध्य का प्रयोग उपयुक्त होगा।
(b) (i) जूता बेचने वाले एक दुकानदार को एक विशेष आयु वर्ग के लिए जूतों की आपूर्ति के लिए, और
(ii) कमीज बेचने वाले एक दुकानदार को अपने स्टॉक की आपूर्ति के लिए कमीजों के साइज की जानकारी के लिए बहुलक का प्रयोग करना चाहिए।

पाठ्य-पुस्तक पृष्ठ संख्या # 73 – 74
प्रयास कीजिए

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प्रश्न 1.
आपके एक मित्र ने दिए हुए आँकड़ों के माध्यक और बहुलक ज्ञात किए। उस मित्र द्वारा की गई त्रुटि यदि कोई हो तो बताइए और सही कीजिए-
35, 32, 35, 42, 38, 32, 34
माध्यक = 42,
बहुलक = 32.
हल:
आँकड़ों 35, 32, 35, 42, 38, 32, 34 को आरोही क्रम में रखने पर,
32, 32, 34, 35, 35, 38, 42

(i) यहाँ n = 7 (विषम)
अतः माध्यक = (\(\frac { n+ 1 }{ 2 }\)) वें पद का मान
= \(\frac { 7+1 }{ 2 }\) वें पद का नाम
= 35
अतः सही माध्यक 35 है।

(ii) ∵आँकड़ों में 32 और 35 अधिक बार (2 बार) आये हैं।
∴ सही बहुलक 32 और 35 हैं।

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