MP Board Class 6th Maths Solutions Chapter 9 आँकड़ों का प्रबंधन Ex 9.3

पाठ्य-पुस्तक पृष्ठ संख्या # 215-216

प्रश्न 1.
आगे दिया हुआ दण्ड आलेख वर्ष 1998-2002 में सरकार द्वारा खरीदे गए गेहूँ की मात्रा दर्शाता है :
MP Board Class 6th Maths Solutions Chapter 9 आँकड़ों का प्रबंधन Ex 9.3 image 1
इस दण्ड आलेख को पढ़िए और अपने प्रेक्षणों को लिखिए :
(a) किस वर्ष में गेहूँ का अधिकतम उत्पादन हुआ ?
(b) किस वर्ष में गेहूँ का न्यूनतम उत्पादन हुआ ?
उत्तर-
(a) वर्ष 2002 में गेहूँ का अधिकतम उत्पादन हुआ।
(b) वर्ष 1998 में गेहूँ का न्यूनतम उत्पादन हुआ।

प्रश्न 2.
इस दण्ड आलेख को देखिए जो एक रेडीमेड कपड़ों की दुकान में सोमवार से शनिवार तक हुई कमीजों की बिक्री को दर्शाता है :
MP Board Class 6th Maths Solutions Chapter 9 आँकड़ों का प्रबंधन Ex 9.3 image 2
अब निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए :
(a) उपर्युक्त दण्ड आलेख में क्या सूचना दर्शाई गई है ?
(b) कमीजों की संख्या को निरूपित करने के लिए क्षैतिज रेखा पर क्या पैमाना लिया गया है ?
(c) किस दिन अधिकतम कमीजें बेची गईं और कितनी संख्या में बेची गईं, लिखें?
(d) किस दिन न्यूनतम संख्या में कमीजें बेची गईं ?
(e) बृहस्पतिवार को कितनी कमीजें बेची गईं ?
उत्तर-
(a) यह दण्ड आलेख सोमवार से शनिवार तक बेची गई कमीजों की संख्या दर्शाता है।
(b) कमीजों की संख्या को निरूपित करने के लिए क्षैतिज रेखा पर पैमाना 1 सेमी = 5 कमीजें ली गई हैं।
(c) शनिवार को अधिकतम कमीजें बेची गईं। इस दिन 60 कमीजें बेची गईं।
(d) मंगलवार को न्यूनतम कमीजें बेची गईं।
(e) बृहस्पतिवार को 35 कमीजें बेची गईं।

MP Board Solutions

प्रश्न 3.
इस दण्ड आलेख को देखिए जो अजीज द्वारा अर्धवार्षिक परीक्षा में विभिन्न विषयों में प्राप्त किए गए अंकों को प्रदर्शित करता है:
MP Board Class 6th Maths Solutions Chapter 9 आँकड़ों का प्रबंधन Ex 9.3 image 3
निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए :
(a) यह दण्ड आलेख क्या सूचना प्रदर्शित करता है ?
(b) किस विषय में अजीज ने अधिकतम अंक प्राप्त किए ?
(c) किस विषय में उसने न्यूनतम अंक प्राप्त किए ?
(d) विषयों के नाम लिखिए और उनमें से प्रत्येक में प्राप्त किए गए अंक भी लिखिए।
उत्तर-
(a) यह दण्ड आलेख अजीज द्वारा विभिन्न विषयों में प्राप्त अंकों को प्रदर्शित करता है।
(b) अजीज ने हिन्दी में अधिकतम अंक प्राप्त किए।
(c) उसने सामाजिक विषय में न्यूनतम अंक प्राप्त किए।
(d) हिन्दी – 80, अंग्रेजी – 60, गणित – 70, विज्ञान – 50 और सामाजिक विषय – 40.

पाठ्य-पुस्तक पृष्ठ संख्या # 218

इन्हें कीजिए

अपने मित्रों के साथ पाँच और ऐसी स्थितियों के बारे में सोचिए, जहाँ हम आँकड़े प्राप्त कर सकते हैं। संख्याओं का प्रयोग करके सारणियाँ बनाइए और उन्हें दण्ड आलेखों द्वारा प्रदर्शित कीजिए।

प्रश्न 1.
निम्नांकित दी गई सारणी में छात्रवृत्तियों का विभिन्न वर्षों में वितरण निम्नानुसार है :
MP Board Class 6th Maths Solutions Chapter 9 आँकड़ों का प्रबंधन Ex 9.3 image 4
दण्ड आलेख द्वारा निरूपित कीजिए।
हल:
MP Board Class 6th Maths Solutions Chapter 9 आँकड़ों का प्रबंधन Ex 9.3 image 5

MP Board Solutions

प्रश्न 2.
नीचे दिए गए दण्ड आलेख को पढ़कर प्रश्नों के उत्तर दीजिए :
MP Board Class 6th Maths Solutions Chapter 9 आँकड़ों का प्रबंधन Ex 9.3 image 6
(i) इस दण्ड आलेख से आपको कौन-सी जानकारी प्राप्त होती है ?
(ii) अलग-अलग शिक्षण सत्र में छात्राओं की संख्या के परिवर्तन का क्रम क्या है?
(iii) 2011-12 में छात्राओं की संख्या क्या थी?
(iv) किस सत्र में छात्राओं की संख्या सबसे अधिक है?
(v) 2012-13 की छात्राओं की संख्या कौन-से सत्र की तुलना में दो गुनी है ?
उत्तर-
(i) इस दण्ड आलेख से हमें विभिन्न शिक्षण सत्रों में कक्षा VI की छात्राओं की संख्या की जानकारी प्राप्त होती है।
(ii) अलग-अलग शिक्षण सत्र के लिए दण्डों की ऊँचाई निरन्तर बढ़ रही है, जो दर्शाती है कि छात्राओं की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है।
(iii) 2011-12 में छात्राओं की संख्या 200 थी।
(iv) सत्र 2014-15 का दण्ड सर्वाधिक ऊँचाई (400 छात्राएँ) दर्शा रहा है। अतः सत्र 2014-15 में छात्राओं की संख्या सबसे अधिक है।
(v) 2012-13 की छात्राओं की संख्या (300), सत्र 201011 की तुलना में दोगुनी है।

प्रश्न 3.
नीचे दिए गए दण्ड आलेख को पढ़कर प्रश्नों के उत्तर दीजिए :
विभिन्न साधनों से स्कूल आने वाले विद्यार्थियों की संख्या
MP Board Class 6th Maths Solutions Chapter 9 आँकड़ों का प्रबंधन Ex 9.3 image 7
(i) दण्डालेख से हमें कौन-सी जानकारी मिलती है ?
(ii) स्कूल आने के साधन कौन-से अक्ष पर दर्शाए गए हैं ?
(iii) Y-अक्ष पर क्या दर्शाया गया है ?
(iv) पैदल स्कूल आने वाले विद्यार्थियों की संख्या कितनी है ?
(v) सरकारी बस से कितने विद्यार्थी स्कूल आते हैं ?
(vi) स्कूल में कुल कितने विद्यार्थी हैं ?
(vii) स्कूल बस कितने विद्यार्थियों को स्कूल लाती है ?
(viii) स्कूटर से आने वाले विद्यार्थियों की संख्या कितनी है ?
उत्तर-
(i) इस दण्डालेख से विभिन्न साधनों से स्कूल आने वाले विद्यार्थियों की संख्या से सम्बन्धित जानकारी मिलती है।
(ii) स्कूल आने के साधन X-अक्ष पर दर्शाए गए हैं।
(iii) Y-अक्ष पर विद्यार्थियों की संख्या दर्शाई गयी है।
(iv) पैदल स्कूल आने वाले विद्यार्थियों की संख्या 50 है।
(v) सरकारी बस से 40 विद्यार्थी स्कूल आते हैं।
(vi) स्कूल में कुल 300 विद्यार्थी हैं।
(vii) स्कूल बस 120 विद्यार्थियों को स्कूल लाती है।
(viii) स्कूटर से स्कूल आने वाले विद्यार्थियों की संख्या 20 है।

MP Board Solutions

प्रश्न 4.
एक दुकानदार द्वारा छः क्रमागत दिनों में बेचे गए बल्बों की संख्या इस प्रकार है
MP Board Class 6th Maths Solutions Chapter 9 आँकड़ों का प्रबंधन Ex 9.3 image 8
इस सूचना को दण्ड आलेख द्वारा निरूपित कीजिए।
हल:
MP Board Class 6th Maths Solutions Chapter 9 आँकड़ों का प्रबंधन Ex 9.3 image 9

प्रश्न 5.
एक प्राथमिक स्कूल में रखी अलमारी में विभिन्न प्रकार की पुस्तकों की संख्या निम्न प्रकार है:
MP Board Class 6th Maths Solutions Chapter 9 आँकड़ों का प्रबंधन Ex 9.3 image 10
इन आँकड़ों को दण्ड आलेख द्वारा दर्शाइए और निम्न प्रश्नों के उत्तर दीजिए
(i) अलमारी में सर्वाधिक पुस्तकें किस विषय की हैं ?
(ii) अलमारी में किस विषय की पुस्तकें सबसे कम हैं ?
(ii) अलमारी में बराबर पुस्तकें कौन-सी हैं ?
(iv) अलमारी में विज्ञान और गणित की कुल कितनी पुस्तकें हैं ?
हल :
दण्ड आलेख
MP Board Class 6th Maths Solutions Chapter 9 आँकड़ों का प्रबंधन Ex 9.3 image 11
(i) अलमारी में सर्वाधिक पुस्तकें हिन्दी की हैं।
(ii) अलमारी में सबसे कम पुस्तकें अंग्रेजी की हैं।
(iii) अलमारी में विज्ञान और लघु कथाओं की पुस्तकें बराबर हैं।
(iv) अलमारी में विज्ञान और गणित की कुल पुस्तकें 75 हैं।

MP Board Class 6th Maths Solutions